पोस्ट ऑफिस अकाउंट कैसे खोलें?
पोस्ट ऑफिस अकाउंट, इंडियापोस्ट के साथ एक खाता है - देश भर में अपनी शाखाओं में डाक सेवाओं की पेशकश करने वाली सरकार समर्थित संस्था। डाकघर बचत खाता ई-बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, चेक सुविधा, जमा और पुनर्भुगतान की सुविधा, ऋण के लिए आवेदन आदि जैसी कई सुविधाएं प्रदान करता है। डाकघर खाते का एक और लाभ यह है कि, यह अन्य डाकघर बचत योजनाओं का लाभ उठाने के लिए पहुँच प्रदान करता है जो नियमित बचत और निवेश के उद्देश्यों के लिए हैं। जमाकर्ता बचत में अपने निवेश से जमा, पुनर्भुगतान, निकासी करने के लिए अपने पोस्ट ऑफिस बचत खाते का उपयोग कर सकते हैं।
डाकघरों में उपलब्ध लोकप्रिय बचत योजनाओं में शामिल हैं:
1. डाकघर का आवर्ती जमा
2. पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट
3. डाकघर मासिक आय योजना
4. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC)
5.पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड (PPF)
6. सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)
7. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना
8. किसान विकास पत्र (KVP)
पात्रता मानदंड - पोस्ट ऑफिस खाता कौन खोल सकता है?
जो कोई भी निम्नलिखित मानदंडों के अंतर्गत आता है, वह डाकघर खाता खोलने के लिए पात्र है-
● कोई भी वयस्क निवासी भारतीय डाकघर बचत खाता खोल सकता है।
● अधिकतम 2 वयस्कों के साथ एक संयुक्त खाता खोलने की अनुमति है।
● संरक्षक नाबालिग या विकलांग व्यक्ति के नाम पर खाता खोल सकते हैं।
● नाबालिगों के मामले में, शाखा में नया खाता खोलने का फॉर्म और केवाईसी दस्तावेज़ जमा करके परिपक्वता प्राप्त करने के बाद खाते को अपने नाम पर स्थानांतरित करना होगा।
डाकघर खाता खोलते समय ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण बातें-
● एक शाखा में एक व्यक्ति द्वारा केवल एक पोस्ट ऑफिस खाता खोला जा सकता है।
● संयुक्त धारक की मृत्यु की स्थिति में, यदि शेष धारक के पास पहले से ही उसके नाम का एकल खाता है, तो जीवित धारक एकल धारक होगा।
● एकल खाते को संयुक्त खाते में और इसके विपरीत में परिवर्तित नहीं किया जा सकता है।
● खाता खोलने के समय नामांकन अनिवार्य है।
● माइनर को बहुमत प्राप्त करने के बाद अपने नाम से खाते को स्थानांतरित करने के लिए संबंधित डाकघर शाखा में एक नया खाता खोलने का फॉर्म और केवाईसी दस्तावेज जमा करना होता है।
● धन शोधन निवारण अधिनियम - 2002 के अनुसार, जमाकर्ता को किसी भी योजना में 10 लाख रुपये से अधिक की राशि वाले निवेश के लिए आय का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।
● अनिवासी भारतीयों, ट्रस्टों, कंपनियों, संस्थानों, फर्मों आदि को डाकघर की बचत योजनाओं में से किसी में भी खाता खोलने की अनुमति नहीं है।
● वर्तमान में, केवल PPF, SCSS, मासिक आय योजना, KVP और NSC जैसी योजनाओं में खाता खोलने के लिए चेक का उपयोग किया जा सकता है।
पोस्ट ऑफिस अकाउंट कैसे खोलें?
1. अपने निकटतम डाकघर की शाखा पर जाएं और खाता खोलने के लिए पूछें।
2. खाता खोलने के फॉर्म में आवश्यक सभी आवश्यक विवरण भरें और निम्नलिखित दस्तावेज जमा करें:
- केवाईसी फॉर्म
- पैन कार्ड
- आधार कार्ड, अगर यह उपलब्ध नहीं है तो पते के प्रमाण के रूप में निम्नलिखित में से कोई भी दस्तावेज जमा करें:
- पासपोर्ट
- ड्राइविंग लाइसेंस
- वोटर आई.डी.
- मनरेगा जॉब कार्ड
- नाम और पते के विवरण सहित राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर द्वारा पत्र।
3. जन्म प्रमाण / प्रमाण पत्र एक माइनर खाते के मामले में प्रस्तुत किया जाना चाहिए। साथ ही सुकन्या समृद्धि योजना खाते के लिए जन्म प्रमाण पत्र की एक प्रति जमा करना अनिवार्य है।
4. संयुक्त खाते के मामले में, सभी संयुक्त धारकों के केवाईसी दस्तावेज जमा करने होंगे।
5. फिर खाता खोलने के लिए विशेष डाकघर बचत योजना के तहत आवश्यक न्यूनतम जमा करें।
खातों का स्थानांतरण
- एक सीबीएस पोस्ट ऑफिस में खातों को दूसरे सीबीएस पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर किया जा सकता है।
- PPF, SSY और SCSS के मामले में, खातों को पोस्ट ऑफिस से बैंक में स्थानांतरित किया जा सकता है और इसके विपरीत।
- अकाउंट ट्रांसफर करने के लिए संबंधित पोस्ट ऑफिस ब्रांच में पासबुक के साथ ट्रांसफर एप्लिकेशन सबमिट करें। साथ ही, आपको 100 + जीएसटी के हस्तांतरण शुल्क का भुगतान करना होगा।
डेथ क्लेम्स
जमाकर्ता की मृत्यु के मामले में, निम्नलिखित दस्तावेजों को दावेदारों द्वारा दावों को प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है:
● विधिवत भरा हुआ दावा प्रपत्र
● जमाकर्ता का मृत्यु प्रमाण पत्र
● खाते की पासबुक
● नामांकित व्यक्ति की पहचान और पता प्रमाण
● 2 गवाहों की पहचान और पता प्रमाण
सक्रिय करने की प्रक्रिया
1. PO खाते पर ई-बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की सुविधाएं जमाकर्ताओं द्वारा आवश्यक रूप से भरे गए आवेदन पत्र को जमा करके प्राप्त की जा सकती हैं।
2. आवेदन प्रक्रिया को प्रस्तुत करने और सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, जमाकर्ता को आवेदन के 48 घंटे के भीतर एक सक्रियण कोड प्राप्त होगा। उस सक्रियण कोड को अपनी आधिकारिक साइट पर "नए उपयोगकर्ता सक्रियकरण" विकल्प में दर्ज करना होगा:
Ebanking.india.gov.in
3. ई-बैंकिंग जमाकर्ताओं को निम्नलिखित सेवाएं प्रदान करेगा:
- RD/TD खाता खोलना
- RD, PPF, SSY और बचत खाते में जमा करना
- PPF में RD ऋण और निकासी के लिए आवेदन करना
- लेनदेन का इतिहास
- मिनी स्टेटमेंट
- स्टॉप-चेक अनुरोध
विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने के लिए प्रभार की सूची:
1. खाते के हस्तांतरण के लिए शुल्क - 100 रु
2. खाता गिरवी रखना - 100 रु
3. रद्दीकरण या नामांकन में परिवर्तन - 50 रु
4. डुप्लीकेट पासबुक - 50 रु
5. खाता / जमा रसीद शुल्क का विवरण - प्रत्येक 20 रु
6. बचत खाते में चेक बुक जारी करना - एक वित्तीय वर्ष में 10 लीफ तक के लिए कोई शुल्क लागू नहीं होता है, इसके बाद 2 रुपये प्रति पत्ता शुल्क लिया जाता है।
7. चेक प्रभार का मूल्य - 100 रु
ऊपर सूचीबद्ध शुल्क लागू करों को छोड़कर हैं।
नोट: पोस्ट ऑफिस बैंक खाते के बारे में दी गई जानकारी इंडियापोस्ट द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर बताई गई आधिकारिक जानकारी के अनुसार है।
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