कल्याण ज्वेलर्स IPO
कल्याण ज्वैलर्स की स्थापना 1993 में हुई थी, जब उन्होंने केरल के त्रिशूर में अपना पहला शोरूम खोला था। एकल शहर में एकल शोरूम की उपस्थिति से, आज कल्याण ज्वैलर्स भारत के सभी प्रमुख शहरों और मध्य पूर्व के देशों में दुनिया भर में कुल 8000 कर्मचारियों के साथ मौजूद है। कल्याण ज्वैलर्स भारत में आभूषणों के सबसे बड़े निर्माताओं और वितरकों में से एक है। कपड़ा व्यापार, वितरण और थोक व्यापार में भी कंपनी की मजबूत पकड़ है।
कल्याण ज्वेलर्स ने एक ग्राहक सेवा केंद्र भी स्थापित किया है, जिसका नाम 'मेरा कल्याण' है जो शादी के आभूषणों के लिए प्री-बुक / अग्रिम बुकिंग की सुविधा प्रदान करता है, कल्याण गोल्ड परचेज एडवांस स्कीम, सोने के गहने के लिए गोल्ड इंश्योरेंस, और अन्य। वर्तमान में, भारत में 761 से अधिक “मेरे कल्याण” आउटलेट हैं।
कल्याण ज्वैलर्स का मिशन स्टेटमेंट हर ग्राहक को चयन, गुणवत्ता, पैसे के लिए मूल्य, और ग्राहक सेवा के संबंध में जो कुछ भी मांगता है, उससे अधिक की पेशकश करता है।
कंपनी का भारत के बाहर भी अपना कारोबार है। 2013 में, उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में उसी दिन 6 शोरूम खोले और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में प्रवेश किया। अब, इसके 137 से अधिक शोरूम हैं, जिनमें से 107 शोरूम भारत में हैं और शेष 30 शोरूम यूएई, कतर, ओमान और कुवैत सहित मध्य पूर्व के देशों में हैं।
जौहरी के पास भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, जीसीसी, मलेशिया, श्रीलंका और कई नए बाजारों में प्रवेश करने की योजना है।
कल्याण ज्वैलर्स ने भारत के सबसे पसंदीदा आभूषण ब्रांड के लिए सुपरबैंड्स 2019-2020 का पुरस्कार जीता।
मार्च 2020 में कोविद -19 के लिए कल्याण ज्वैलर्स ने ded 10 करोड़ रुपये की फंडिंग की।
कंपनी के प्रवर्तक हैं: श्री टी.एस. कल्याणरमन और श्री टी.के. सीताराम।
कंपनी की ताकत:
● 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शोरूम के साथ पैन-इंडिया की उपस्थिति।
● इसका पूरे देश और भारत के बाहर 130+ से अधिक आउटलेट्स के साथ एक मजबूत बाजार आधार है।
● ग्राहकों के बीच स्थापित और विश्वसनीय आभूषण ब्रांड।
● स्टोर स्थान के अनुसार विभिन्न और क्षेत्रीय विशिष्ट डिजाइन प्रदान करता है।
IPO का उद्देश्य:
● सामान्य कार्यों को पूरा करने और कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए।
● कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं के वित्त पोषण के लिए।
● कंपनी संचालन के विस्तार के लिए।
कंपनी का वित्तीय प्रदर्शन:
वित्त 2020 | वित्त वर्ष 2019 | वित्त वर्ष 2018 | |
कुल राजस्व | 1,01,810.16 | 98,140.29 | 1,05,801.99 |
कुल खर्च | 99,601.29 | 97,931.01 | 1,03,664.08 |
कर के बाद लाभ | 1,422.75 | (48.64) | 1,409.97 |
कुल संपत्ति | 82,186.80 | 80,599.14 | 64,709.84 |
* सभी मूल्य लाखों और RHP के अनुसार हैं
कंपनी के मूल्य:
वित्त 2020 | वित्त वर्ष 2019 | वित्त वर्ष 2018 | |
प्रति शेयर बेसिक कमाई (ईपीएस) | 1.70 | (0.04) | 1.70 |
प्रति शेयर आय (ईपीएस) पतला | 1.49 | (0.04) | 1.51 |
नेट वर्थ पर रिटर्न (%) | 6.63% | (0.18)% | 7.23% |
नेट एसेट्स प्रति इक्विटी शेयर | 25.71 | 23.84 | 23.45 |
* RHP के अनुसार
IPO विवरण:
अंकित मूल्य | प्रति शेयर 10 रु |
बाजार लॉट | घोषित किया जाना है |
न्यूनतम आदेश मात्रा | घोषित किया जाना है |
मूल्य बैंड | घोषित किया जाना है |
समस्या का प्रकार | पुस्तक निर्मित मुद्दा IPO |
समस्या का आकार | 1,750 करोड़ |
अंक | 1,000 करोड़ |
बिक्री के लिए प्रस्ताव | 750 करोड़ |
लिस्टिंग | BSE, NSE |
महत्वपूर्ण IPO दिनांक:
खुलने की तारीख | घोषित किया जाना है |
अंतिम तिथि | घोषित किया जाना है |
आबंटन तिथि | घोषित किया जाना है |
धन वापसी | घोषित किया जाना है |
डीमैट अकाउंट को शेयरों का क्रेडिट | घोषित किया जाना है |
लिस्टिंग की तारीख | घोषित किया जाना है |
आवंटन कोटा:
वर्ग | हिस्से |
योग्य संस्थागत खरीदार (QIB) | घोषित किया जाना है |
गैर संस्थागत खरीदार (NII) | घोषित किया जाना है |
खुदरा निवेशक | घोषित किया जाना है |
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