प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) ऑनलाइन आवेदन योग्यता, लाभ, स्थिति और आवेदन करने की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) 2015 में शुरू की गई एक सरकार समर्थित पहल है। PMAY योजना का मूल उद्देश्य "2022 तक सभी के लिए आवास" के अपने मिशन के तहत पहली बार घर के मालिकों के लिए किफायती आवास प्रदान करना है। PMAY योजना का लक्ष्य वर्ष 2022 तक बिजली, पानी और गैस जैसी मूलभूत सुविधाओं से परिपूर्ण 20 मिलियन या 2 करोड़ पक्के घरों का निर्माण करना है। इसके अलावा, यह आदर्श और पात्र उम्मीदवारों को आवास ऋण पर ब्याज सब्सिडी प्रदान करता है जो निम्न से संबंधित हैं- आय, मध्य-आय और आर्थिक रूप से कमजोर समूह। कार्यक्रम को दो योजनाओं, PMAY ग्रामीण (PMAY-G) और PMAY शहरी (PMAY-U) में विभाजित किया गया है जो क्रमशः ग्रामीण और शहरी आबादी को लाभान्वित करते हैं। इस योजना को पूरे देश में चरणबद्ध तरीके से निष्पादित किया गया था और इस परियोजना के 2022 तक पूरा होने की संभावना है। इस योजना के लिए आवेदन करने और होम लोन पर सब्सिडी का लाभ उठाने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2022 है। लेकिन 31 मार्च, 2019 CLSS प्रमुख के तहत MIG (I & II) श्रेणी की अंतिम तिथि थी।

पात्रता मापदंड

PMAY की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पर चर्चा करने से पहले, हम पात्रता मानदंड के बारे में बात करते हैं ताकि कोई यह जान सके कि वह उनसे मिलता है या नहीं। PMAY के लिए आवेदन करने के लिए एक पात्र है यदि वार्षिक आय निम्नलिखित 4 प्रमुखों की है।

1. EWS यानी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग: परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपये से कम या उसके बराबर है।

2. LiG यानि लोअर इनकम ग्रुप: आवेदक जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये के बीच है।

3. MIG I यानि मिडिल इनकम ग्रुप I: आवेदक जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 6 लाख रुपये से 12 लाख रुपये के बीच है।

4. MIG II यानी मिडिल इनकम ग्रुप II: आवेदक जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 12 लाख रुपये से कम और 18 लाख रुपये से कम है।

इसके अलावा, परिवार के पास देश में कहीं भी पक्का घर नहीं होना चाहिए या ऐसी किसी अन्य सरकारी आवास योजना का लाभ प्राप्त नहीं करना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज़

1. आधार विवरण, क्योंकि कोई भी इनके बिना योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता है

2. आवासीय और पहचान प्रमाण, इनमें पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस शामिल हो सकते हैं

3. अगर उम्मीदवार अल्पसंख्यक समुदाय से है तो इसका सबूत

4. कम आय वाले समूह और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है

5. वेतन पर्ची

6. आयकर रिटर्न विवरण

7. प्रॉपर्टी वैल्यूएशन सर्टिफिकेट जमा करना है

8. खाता विवरण और बैंक खाता

9. किसी भी पक्का घर का मालिक न होने का प्रमाण

10. प्रमाण, यह दिखाने के लिए कि इस योजना के तहत घर का निर्माण किया गया है

PMAY के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लाभ

PMAY के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के अपने स्वयं के लाभ हैं जो निम्नलिखित हैं:

1. परेशानी से मुक्त आवेदन:

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना आसान है। यह सीएससी पर जाने और लंबी कतारों में खड़े होने की परेशानी से एक को मुक्त करता है। व्यक्ति के आराम के अनुसार ऑनलाइन फॉर्म कुछ विवरणों से भरा जा सकता है।

2. ट्रैक करने के लिए आसान:

एक बार ऑनलाइन फॉर्म विधिवत भरने और जमा करने के बाद, इसे PMAY योजना पोर्टल पर आसानी से ऑनलाइन देखा जा सकता है।

PMAY के लिए ऑनलाइन आवेदन करना

चरण 1: PMAY पोर्टल (pmaymis.gov.in) पर लॉग ऑन करें

चरण 2: नागरिक मूल्यांकन ’टैब चुनें और लागू विकल्प पर क्लिक करें:

‘3 घटकों के तहत लाभ या 'स्लम डॉलर्स के लिए'।

चरण 3: आधार विवरण सावधानी से दर्ज करें।

चरण 4: इसके बाद, एक को आवेदन पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा, जहाँ सभी आवश्यक विवरणों को सही-सही भरना होगा।

चरण 5: विवरण में नाम, बैंक खाता, आय विवरण और अन्य व्यक्तिगत विवरण शामिल हैं।

चरण 6: एक बार जब विवरण विधिवत भरा और जांच लिया जाता है, तो option सहेजें ’विकल्प पर क्लिक करें और कैप्चा कोड दर्ज करें।

चरण 7: ’सहेजें’ बटन पर क्लिक करने के बाद, आवेदन प्रक्रिया अब पूरी हो गई है और कोई इस चरण के बाद प्रिंट आउट ले सकता है।

स्थिति की जाँच करें

इस योजना के आवेदक ऑनलाइन पोर्टल पर आसानी से आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। उसी को ट्रैक करने के 2 तरीके मौजूद हैं।

A. व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, मोबाइल नंबर और पिता का नाम दर्ज करके।

B. असेसमेंट आईडी का उपयोग करके

A. नाम, मोबाइल नंबर और पिता के नाम के साथ आवेदन की स्थिति की जांच करने की प्रक्रिया।

1. PMAY पोर्टल पर लॉग इन करें, "नागरिक मूल्यांकन 'टैब पर जाएं, और" ट्रैक योर असेसमेंट स्टेटस "बटन पर क्लिक करें।

2. इस पर क्लिक करने के बाद, Name बाय नाम, पिता का नाम और मोबाइल नंबर ’विकल्प चुनें।

3. इसके बाद, विकल्प में उल्लिखित व्यक्तिगत विवरण के साथ राज्य, शहर और जिले का विवरण प्रदान करें।

4. उपरोक्त सभी चरणों के पूरा होने के बाद "सबमिट करें" पर क्लिक करें।

5. अब, स्क्रीन पर स्टेटस प्रदर्शित होगा।

    B. आकलन आईडी के साथ आवेदन की स्थिति की जांच करने की प्रक्रिया

1. PMAY पोर्टल पर लॉग ऑन करें।

2. 'नागरिक मूल्यांकन' टैब पर जाएं और फिर "ट्रैक योर असेसमेंट स्टेटस" बटन पर क्लिक करें।

3. दो प्रदर्शित विकल्पों में से 'आकलन आईडी द्वारा' विकल्प चुनें।

4. मूल्यांकन आईडी और संपर्क जानकारी दर्ज करें जो सबमिशन के समय सौंपी गई थी।

5. विवरणों को विधिवत भरने और जाँचने के बाद क्लिक सबमिट ’पर क्लिक करें।

6. आवेदक अब अपने आवेदन की स्थिति जान सकते हैं।

Last Updated: 8-Mar-2021

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